क्रोध के दो मिनट

😡क्रोध के दो मिनट😡

एक युवक ने विवाह के दो साल
 बाद
परदेस जाकर व्यापार करने की

इच्छा पिता से कही ।

पिता ने स्वीकृति दी तो वह अपनी
 गर्भवती
पत्नी को माँ-बाप के जिम्मे
छोड़कर व्यापार

करने चला गया ।

परदेश में मेहनत से बहुत धन कमाया और

वह धनी सेठ बन गया ।

सत्रह वर्ष धन कमाने में बीत गए तो सन्तुष्टि हुई
और वापस घर लौटने की इच्छा हुई ।

पत्नी को पत्र लिखकर आने की सूचना दी

और जहाज में बैठ गया ।

उसे जहाज में एक व्यक्ति मिला जो दुखी

मन से बैठा था ।

सेठ ने उसकी उदासी का कारण पूछा तो

उसने बताया कि
इस देश में ज्ञान
 की कोई कद्र नही है ।

मैं यहाँ ज्ञान के सूत्र बेचने आया था
 पर

कोई लेने को तैयार नहीं है ।

सेठ ने सोचा 'इस देश में मैने बहुत धन कमाया है,

और यह मेरी कर्मभूमि है,

इसका मान रखना चाहिए !'

उसने ज्ञान के सूत्र खरीदने की इच्छा जताई ।

उस व्यक्ति ने कहा-
मेरे हर ज्ञान
 सूत्र की कीमत 500 स्वर्ण मुद्राएं है ।

सेठ को सौदा तो महंगा लग रहा था..

लेकिन कर्मभूमि का मान रखने के लिए

500 स्वर्ण मुद्राएं दे दी ।

व्यक्ति ने ज्ञान का पहला सूत्र दिया-

कोई भी कार्य करने से पहले दो मिनट

रूककर सोच लेना ।

सेठ ने सूत्र अपनी किताब में लिख लिया ।

.
कई दिनों की यात्रा के बाद रात्रि के
 समय
सेठ अपने नगर को पहुँचा ।

उसने सोचा इतने सालों बाद घर लौटा हूँ तो

क्यों न चुपके से बिना खबर दिए सीधे

पत्नी के पास पहुँच कर उसे आश्चर्य उपहार दूँ ।

.

घर के द्वारपालों को मौन रहने का इशारा

करके सीधे अपने पत्नी के कक्ष में गया

तो वहाँ का नजारा देखकर उसके पांवों के

नीचे की जमीन खिसक गई ।

पलंग पर उसकी पत्नी के पास एक

युवक सोया हुआ था ।

.

अत्यंत क्रोध में सोचने लगा कि

मैं परदेस में भी इसकी चिंता करता रहा औ

ये यहां अन्य पुरुष के साथ है ।

दोनों को जिन्दा नही छोड़ूगाँ ।

क्रोध में तलवार निकाल ली ।

.

वार करने ही जा रहा था कि उतने में ही

उसे 500 स्वर्ण मुद्राओं से प्राप्त ज्ञान सूत्र

याद आया-

कि कोई भी कार्य करने से

पहले दो मिनट सोच लेना ।

सोचने के लिए रूका ।

तलवार पीछे खींची तो एक बर्तन से टकरा गई ।

.
बर्तन गिरा तो पत्नी की नींद खुल गई ।

जैसे ही उसकी नजर अपने पति
 पर पड़ी
वह ख़ुश हो गई और बोली-

आपके बिना जीवन सूना सूना था ।

इन्तजार में इतने वर्ष कैसे निकाले

यह मैं ही जानती हूँ ।

.

सेठ तो पलंग पर सोए पुरुष को

देखकर कुपित था ।

पत्नी ने युवक को उठाने के लिए कहा-
बेटा जाग ।

तेरे पिता आए हैं ।

युवक उठकर जैसे ही पिता को प्रणाम

करने झुका माथे की पगड़ी गिर गई ।

उसके लम्बे बाल बिखर गए ।

.

सेठ की पत्नी ने कहा- स्वामी ये आपकी बेटी है ।

पिता के बिना इसके मान को कोई आंच न आए
इसलिए मैंने इसे बचपन से ही पुत्र के समान ही
पालन पोषण और संस्कार दिए हैं ।

.

यह सुनकर सेठ की आँखों से

अश्रुधारा बह निकली ।

पत्नी और बेटी को गले लगाकर

सोचने लगा कि यदि

आज मैने उस ज्ञानसूत्र को नहीं अपनाया होता

तो जल्दबाजी में कितना अनर्थ हो जाता ।

मेरे ही हाथों मेरा निर्दोष परिवार खत्म हो जाता ।

.
ज्ञान का यह सूत्र उस दिन तो मुझे महंगा

लग रहा था लेकिन ऐसे सूत्र के लिए तो

500 स्वर्ण मुद्राएं बहुत कम हैं ।
.

'ज्ञान तो अनमोल है
'

इस कहानी का सार यह है कि

जीवन के दो मिनट जो दुःखों से बचाकर

सुख की बरसात कर सकते हैं ।

वे हैं - 'क्रोध के दो मिनट'

.

इस कहानी को शेयर जरूर  करें

क्योंकि आपका एक शेयर
 किसी व्यक्ति को उसके क्रोध पर अंकुश रखने के
लिए
प्रेरित कर सकता है ।
😌🙂☺





Keyword : share,story,comments,joke

Comments

Popular posts from this blog

Jokes: पड़ोस की भाभी को देखने के लिए पप्पू पेड़ पर चढ़ गया...और तभी...

खुद की शादी की चर्चा

Jokes: सोनू ने एक वकील की तरह बेचा संतरा, तब टीचर ने बोली मजेदार बात

Jokes: जब पप्पू का जवाब सुन चकराया मास्टर जी का सिर, पढ़ें वायरल चुटकुला

उबुन्टु ( *UBUNTU* ) - एक सुंदर कथा

Jokes: बीवी की ऐसी धमकी सुनकर कोई भी पति हो जाएगा बेहोश, पढ़ें मजेदार जोक्स

JOKES : सुबह-शाम हंसने की आदत डालें, बनें सेहतमंद, पढ़िए धमाकेदार जोक्स